http://cbse.meritnation.com/cbse-hindi-%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A4%BF%E0%A4%9C-%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%97-2/%E0%A4%B8%E0%A5%82%E0%A4%B0%E0%A4%A6%E0%A4%BE%E0%A4%B8/176/1579/studymaterials.html
Q 1:उद्धव ने ऐसा क्या किया कि वह गोपियों की उलहाना का पात्र बना?
ऊपर दी पंक्ति में छिपे अंलकार को पहचानिए।
Q 1:उद्धव ने ऐसा क्या किया कि वह गोपियों की उलहाना का पात्र बना?
A. | अपने ज्ञान के कारण। | |
B. | अपने ज्ञान पर अहंकार के कारण। | |
C. | अपने उपेक्षापूर्ण व्यवहार के कारण। | |
D. | अपने द्वारा दिए उपदेश के कारण। |
Q 2:गोपियों के अनुसार उन्हें ज्ञान की आवश्यकता क्यों नहीं है?
A. | क्योंकि वह मूर्ख ही बनी रहना चाहती हैं। | |
B. | क्योंकि ज्ञान-अज्ञान की बातें उनकी समझ से बाहर हैं। | |
C. | क्योंकि वह कृष्णमय हो गई हैं। | |
D. | क्योंकि कृष्ण ने उनके मस्तिष्क पर अधिकार कर लिया है। |
Q 3:गोपियाँ कृष्ण से किस कारण से नाराज़ दिखाई देती हैं?
A. | वह उन्हें भूल गए हैं। | |
B. | उन्होंने वादा किया और उसे निभाया नहीं है। | |
C. | उद्धव को उन्हें समझाने भेज दिया है। | |
D. | उन्हें योग का पाठ पढ़ा रहे हैं। |
Q 4:'कान्ह-कान्ह' में एक ही शब्द की उसी अर्थ में पुन: आवृत्ति के कारण यहाँ कौन-सा अंलकार होगा?
A. | अनुप्रास अंलकार। | |
B. | पुनरुक्ति प्रकाश अंलकार। | |
C. | श्लेष अंलकार। | |
D. | यमक अंलकार। |
Q 5:
बढ़ी बुद्धि जानी जो
|
ऊपर दी पंक्ति में छिपे अंलकार को पहचानिए।
A. | अनुप्रास अलंकार। | |
B. | श्लेष अलंकार। | |
C. | यमक अलंकार। | |
D. | पुनरुक्ति प्रकाश अंलकार। |
Q 6:'नंद-नंदन' से गोपियों का क्या तात्पर्य है?
A. | उद्धव | |
B. | वसुदेव | |
C. | यशोदा | |
D. | कृष्ण |
Q 7:गोपियाँ उद्धव के किस प्रकार के संदेश को सुनकर दुखी हैं?
A. | प्रेम के। | |
B. | योग के। | |
C. | राजधर्म के। | |
D. | सगुण भक्ति के। |
Q 8:गोपियों के अनुसार किस प्रकार के लोग योग शिक्षा पाने के लिए उपयुक्त माने जाते हैं?
A. | एकनिष्ठ प्रेम करने वाले। | |
B. | राजनीति करने वाले। | |
C. | भ्रमित रहने वाले। | |
D. | प्रभु भक्ति करने वाले। |
Q 9:प्रस्तुत पदों से क्या ज्ञात होता है?
A. | गोपियों का कृष्ण के प्रति एकनिष्ठ प्रेम। | |
B. | गोपियों की तर्कशीलता। | |
C. | उद्धव का अज्ञान। | |
D. | कृष्ण का गोपियों के प्रति उपेक्षापूर्ण व्यवहार। |
No comments:
Post a Comment