Monday, May 6, 2013

class 10th- गिरिजाकुमार माथुर

http://cbse.meritnation.com/cbse-hindi-%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A4%BF%E0%A4%9C-%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%97-2/%E0%A4%97%E0%A4%BF%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%9C%E0%A4%BE%E0%A4%95%E0%A5%81%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%B0-%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%A5%E0%A5%81%E0%A4%B0/176/1585/studymaterials.html




Q 1:
'छाया मत छूना' से कवि का क्या आशय है?
A. भविष्य की चिन्ता।
B. भूत का डर।
C. भूतकाल की परछाई।
D. कठिनाई रुपी परछाई।

Q 2:
कवि इस कविता के माध्यम से क्या संदेश देता है?
A. यथार्थ का सामना करने का संदेश देता है।
B. यथार्थ को साथ रखकर चलने की प्रेरणा देता है।
C. यथार्थ को भूलाने का संदेश देता है।
D. यथार्थ से भागने का संदेश देता है।

Q 3:
'किसी चीज़ का वास्तव में न होकर उसका भ्रम होना' क्या कहलाता है? कविता के आधार पर स्पष्ट कीजिए।
A. मृगतृष्णा
B. तृष्णा
C. लालसा
D. भ्रमित
Q 4:
'जीवन में हर खुशी के पीछे दुख की परछाई व्याप्त होती है।'- प्रस्तुत कथन को पढ़िए और बताइए नीचे दी किस पंक्ति में इस कथन का भाव निहित है?
A. जितना ही दौड़ा तू उतना ही भरमाया।
B. प्रभुता का शरण-बिंब केवल मृगतृष्णा है।
C. हर चंद्रिका में छिपी एक रात कृष्णा है।
D. तन-सुगंध शेष रही, बीत गई यामिनी।
Q 5:
साहस होने के बाद भी मनुष्य जीवन पथ में क्यों नहीं बढ़ पाता है?
A. अभिमान से ग्रस्त होने के कारण।
B. दुविधाग्रस्त होने के कारण।
C. मृगतृष्णा से भ्रमित हो जाने के कारण।
D. यथार्थ से भयभीत हो जाने के कारण।
Q 6:
'छाया मत छूना' कविता निराशा के भावों को बढ़ाती हुई प्रतीत होती है। क्या यह कथन सही है? हाँ या नहीं में उत्तर दीजिए?
A. हाँ
B. नहीं


Q 7:
'रस-बसंत' कवि ने किसके लिए कहा है?
A. प्रेयसी के साथ के लिए।
B. पत्नी के साथ के लिए।
C. सुख के पलों के लिए।
D. दुख के पलों के लिए।
Q 8:
'भविष्य-वरण' इन शब्दों से किस बात की प्रेरणा मिलती है?
A. यथार्थ को समझने की।
B. जीवन को पकड़े रहने की।
C. यथार्थ का सामना करने की।
D. जीवन में कुछ अलग करने की।
Q 9:
देह के सुखी होने पर भी मन के दुख का अंत क्यों नहीं होता?
A. क्योंकि मनुष्य सदैव धन की लालसा करता है।
B. क्योंकि मनुष्य जीवन को खेल समझता है।
C. क्योंकि मनुष्य बीते सुख को पकड़कर दुखी रहता है।
D. क्योंकि मनुष्य सदैव सफलता चाहता है।
 
Q 10:
'चंद्रिका' किसका प्रतीक स्वरुप है?
A. सुख
B. दुख
C. प्रेयसी मुख
D. प्रेयसी वियोग

No comments:

Post a Comment